ads header

Breaking News

यकृत के कमजोर होने पर ये 6 संकेत-6 signs when liver is weak

 

 
6 signs when liver is weak, liver is weak

 

 यकृत के कमजोर होने पर ये 6 संकेत शरीर द्वारा दिए जाते हैं,

 यकृत शरीर का एक आवश्यक अंग है। जिगर पाचन और पित्त के उत्पादन के लिए आवश्यक रसायनों की तैयारी जैसे महत्वपूर्णकार्यों को करता है। पेट में एक थैली होती है जिसे पित्त कोशिका के रूप में जाना जाता है।

  

आजकल, लोग हृदय रोग और गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हैं, इसलिए लोगों को जागरूक करने के लिए, 19 अप्रैल को विश्व जिगर दिवसके रूप में मनाया जाता है। हमारे शरीर के 500 से अधिक कार्य इस यकृत द्वारा किए जाते हैं। यदि यकृत कमजोर है, तो शरीर में इसकेकई लक्षण हैं। आज हम इस लक्षण के बारे में चर्चा करेंगे।

 

 1. त्वचा की खुजली 

त्वचा की जलन को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यकृत में पित्त रस रक्त के साथ मिलाया जाता है। इसके कारण खुजली जैसीसमस्याएं होती हैं।

 2. त्वचा पर नीली रेखा

यदि त्वचा पर नीली रेखा एक पुराने जाल की तरह है, तो यह यकृत की कमजोरी का संकेत है। यह शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा कोबढ़ाता है।

 

 3. चोट लगने पर खून ले जाना 

घायल होने पर खून बहाना असामान्य नहीं है। यह लिवर की खराबी का भी संकेत है। शरीर को रक्त को बंद रखने के लिए एक विशेषप्रोटीन की आवश्यकता होती है, जो केवल यकृत द्वारा ही संभव है।

 4. बुरी सांस 

 अगर आपको लिवर की बीमारी है, तो डॉ। मेथिल सेल्फी की वजह से आपकी सांसों से दुर्गंध आती है। यह लिवर की खराबी का संकेतहै। 

5. चेहरे पर झाइयां 

यदि यकृत कमजोर है, तो चेहरे पर मुंहासे दिखाई देते हैं। चूंकि शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा बढ़ जाती है, इसलिए अत्याचार की मात्राबढ़ जाती है।

 6. हाथों की लाली

यहां तक ​​कि अगर आपके हाथ लाल और खुजली हैं, यह अभी भी जिगर की क्षति का एक बड़ा संकेत है।

कोई टिप्पणी नहीं