ads header

Breaking News

फ्लोरोसिस के कारण, लक्षण और उपचार-#Causes, symptoms and remedies for fluorosis#

Table Of Content

वैज्ञानिक तथ्य-Scientific data
परीक्षण प्रक्रिया-testing procedure
हानिकारक राशि-Malicious dimension
लक्षण-Symptoms
कारण-Causes
उपचार- remedies

 

 

वैज्ञानिक तथ्य-Scientific data

फ्लोरीन एक अत्यधिक प्रतिक्रियाशील गैस है जो अन्य परमाणुओं के साथ बातचीत करने की तीव्र इच्छा प्रदर्शित करती है और अन्य परमाणुओं के साथ मिलकर फ्लोराइड बनाती है। यह प्रकृति में कुल 3 प्रकार के यौगिकों में उपलब्ध है। कैल्शियम फ्लोराइड (फ्लोरोसपर; CaF2), क्रायोलाइट (सोडियम एल्यूमीनियम फ्लोराइड; Na3AIF6) और कैल्शियम फॉस्फेट (भूख) यौगिक हैं। फ्लोराइड यौगिक एक नमक है।

 बेसिक फ्लोरीन का निर्माण खनिज लवण, मिट्टी और चट्टानों को अन्य मिट्टी के साथ मिलाकर किया जाता है। भारत खदान की एक बहुत ही भौगोलिक स्थिति में है, इसलिए मौजूद फ्लोराइड भूजल के साथ लीक और दूषित है। इस भूजल का उपयोग करने वाले जानवरों के अलावा, कृषि भी प्रभावित होती है।

 

परीक्षण प्रक्रिया-testing procedure

 आयन चयनात्मक इलेक्ट्रोड प्रौद्योगिकी (पोटेंशियोमेट्रिक विधि) भूजल के फ्लोराइड सामग्री का परीक्षण करती है। पहले, इसका परीक्षण पुराने ज़माने की स्पेडन पद्धति और टिट्रोमेट्रिक पद्धति द्वारा किया गया था।

 मिलीमीटर प्रति ग्राम (पीपीएम)। 1994 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक विशेषज्ञ समिति का सुझाव है कि इसे विभिन्न वातावरणों में 0.5 से 1.0 मिलीग्राम प्रति लीटर की सीमा में होने की अनुमति दी जानी चाहिए।

 

हानिकारक राशि-Malicious dimension

 पीपीएम से अधिक हानिकारक। ईपीए मानक के अनुसार, उच्चतम प्रदूषण स्तर (एमसीएलजी) 4.0 मिलीग्राम प्रति लीटर या 4.0 पीपीएम है; औसत (SMCL) का स्तर 2.0 मिलीग्राम प्रति लीटर या 2.0 पीपीएम है।

 फ्लोराइड में पीने का पानी अधिक होता है, लेकिन रंग, स्वाद या गंध में कोई बदलाव नहीं होता है। पीने के पानी में सिफारिश से अधिक फ्लोराइड होता है, जिससे यह गैर-फ्लोराइड युक्त होता है। बोतलबंद पानी आमतौर पर फ्लोराइड की एक अज्ञात मात्रा है, और कुछ घरेलू पानी फिल्टर पूरे या आंशिक फ्लोराइड को छानते हैं।

 

लक्षण-Symptoms

 मामूली दांत के फ्लोरोसिस वाले रोगी, रोगी के ऊपरी दांत के दाहिने दांत पर सफेद रेखाएं यह संकेत देती हैं।

 8 से 12 वर्ष की आयु के बच्चों में दांतों पर सफेद धब्बे या खरोंच के कारण समय से पहले दांत खराब हो सकते हैं।

वृद्ध लोगों की रीढ़ और मुख्य जोड़ कठोर और लकवाग्रस्त हो जाते हैं। पैर धनुष की तरह झुका हुआ है।

इसके अलावा, मांसपेशियों में कमजोरी, एनीमिया, अवसाद, तंत्रिका कमजोरी, पेट में ऐंठन, कब्ज या पतले दस्त, भूख न लगना, आदि।

आखिरकार, शीघ्रपतन हो जाता है, रोगी लकवाग्रस्त और असमर्थ हो जाता है।

कारण-Causes

 फ्लोराइड युक्त दूषित पानी पीने से।

काली चाय, नींबू की चाय, समुद्री नमक, चुकंदर का नाश्ता, तम्बाकू, चुकंदर, अमरूद, डिब्बाबंद फलों का रस, गुपचुप, चाट।

फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट और माउथवॉश का उपयोग करके।

उपचार- remedies

 फ्लोराइड टूथपेस्ट दांतों की सड़न के लिए अच्छा है। यह बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और दांतों के लिए हानिकारक है।

फ्लोरोसिस के कारणों से बचना। कौन सा फ्लोराइड दूषित पेयजल स्रोत उपयोग नहीं किया जाएगा पानी की आपूर्ति एजेंसी के कार्यालय से जाना जाएगा। इसके अलावा, कैल्शियम, विटामिन डी, विटामिन सी, लोहा, और एंटीऑक्सीडेंट में अमीर खाद्य पदार्थ बड़ी मात्रा में खाना चाहिए। ये दूध, दही, छेददार, इमली, नीम के पत्ते, ताजा साग के सभी प्रकार, सब्जियां हैं। विभिन्न प्रकार की सब्जियां, बादाम, मटर, सहिजन, नींबू, संतरा, अंगूर, सेओ, अनार, सापुरी, बारकोली, जामकोली, अंबाड़ा, गजुग और बूट्स, पैडमैनड, अदरक, अदरक, लौंग, काली मिर्च, चूना, ककड़ी आदि।

 

  

 

   

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं