ads header

Breaking News

कैंसर के कारणों, लक्षणों और बीमारी का उपचार-Causes, symptoms and treatment of cancer

Table Of Contents

The cause of the disease(रोग का कारण)

 What are the early symptoms of cancer?(कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं)

 Symptoms(लक्षण)

Treatment of the disease(बीमारी का इलाज)

 

 कैंसर एक प्रकार का तीव्र विकास विकार है जिसमें कोशिकाएं असामान्य रूप से तेजी से बढ़ने लगती हैं, और कुछ मामलों में, कोशिकाएं प्रभावित क्षेत्र से शरीर के आस-पास या दूर के हिस्सों में जाने में सक्षम होती हैं। सभी ट्यूमर कैंसर नहीं होते हैं; एक हल्का रोग है जो कहीं और नहीं फैलता है। शुरुआत से, आसपास की कोशिकाओं की कोई असामान्य वृद्धि या संक्रमण नहीं देखा गया था।

 संभावित लक्षणों और लक्षणों में नई असामान्यताएं, असामान्य रक्तस्राव, लंबे समय तक खांसी, अनावश्यक वजन घटाने और अन्नप्रणाली के कामकाज में परिवर्तन शामिल हैं। हालांकि ये सभी लक्षण कैंसर के हैं, वे अन्य कारणों से हो सकते हैं। 100 से अधिक प्रकार के कैंसर मनुष्यों को प्रभावित कर सकते हैं। कैंसर कोशिकाओं को अनियंत्रित रूप से बढ़ने और शरीर को नुकसान का कारण बनता है।

 सभी कैंसर से होने वाली मौतों में से बीस प्रतिशत तंबाकू के उपयोग के कारण होती हैं। अन्य 10% मौतें मोटापे, कुपोषण, शारीरिक परिश्रम की कमी और शराब के सेवन के कारण हुईं। अन्य कारणों या कारकों में से कुछ में संक्रमण, विकिरण प्रभाव और पर्यावरण प्रदूषण शामिल हैं। विकासशील देशों में, हेपेटाइटिस बी, हेपेटाइटिस सी और मानव पैपिलोमावायरस संक्रमण सभी कैंसर का 20% है। ये घटना कोशिका में आंशिक रूप से जीन को बदल देती है। यह जीन। पूर्व कैंसर शुरू होने के लिए आवश्यक है। लगभग 5 से 10 प्रतिशत मामलों में, रोगी को अपने माता-पिता से एक दोषपूर्ण जीन विरासत में मिलता है। रोग का निदान कुछ लक्षणों और परीक्षणों की मदद से किया जाता है। फिर मेडिकल इमेजिंग और बायोप्सी द्वारा इसकी पुष्टि की जाती है।

 

 यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो अधिक सब्जियां, फल और अनाज खाएं, कम मांस और तैलीय अनाज खाएं, स्वस्थ वजन बनाए रखें, व्यायाम करें, सूरज की रोशनी के जोखिम को कम करें, और कुछ संक्रमणों के लिए टीकाकरण करवाएं तो कैंसर को रोका जा सकता है। गर्भाशय और कोलोरेक्टल कैंसर का जल्द पता लगाने में मदद मिल सकती है। स्तन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग के लाभ विवादास्पद हैं। कैंसर का उपचार विकिरण चिकित्सा, शल्य चिकित्सा, रसायन चिकित्सा और लक्षित चिकित्सा से किया जा सकता है। दर्द और लक्षणों के संदर्भ में उपचार बहुत महत्वपूर्ण है। यदि बीमारी गंभीर है, तो तत्काल उपचार की आवश्यकता है। उत्तरजीविता कैंसर के प्रकार पर निर्भर करता है और उपचार शुरू होने से यह कितना प्रभावित होता है। विकसित देशों में, 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की जीवन प्रत्याशा लगभग 80% है। संयुक्त राज्य में, औसत जीवन प्रत्याशा 5% है।

 

 कैंसर का निदान करने के कई तरीके हैं, जैसे कि रोग के लक्षण, सूक्ष्मदर्शी की मदद से कोशिकाओं या ग्रंथियों की जांच, और विभिन्न प्रकार के फोटो परीक्षण। कैंसर का उपचार आमतौर पर कीमोथेरेपी (दवाओं या रसायनों के साथ कैंसर का उपचार), विकिरण चिकित्सा या सर्जरी द्वारा किया जाता है। यह रोग के स्थान, रोग की गंभीरता और रोगी की स्थिति पर निर्भर करता है। किसी भी उम्र में बीमारी विकसित होने का एक उच्च जोखिम है, बच्चों में कुछ कैंसर आम है, और उम्र के साथ कैंसर विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। 2007 में, दुनिया भर में कैंसर से होने वाली मौतों में 13 प्रतिशत की मृत्यु 7.3 मिलियन लोगों की थी। "यह बस तब हमारे ध्यान में आया।

 

 रोग का कारण-The cause of the disease

 हर साल दुनिया भर में 80 मिलियन लोग कैंसर से मरते हैं, जिनमें से 4 मिलियन कम उम्र (30 से 40) की उम्र में मर जाते हैं। विश्व कैंसर संगठन ने 2000 के पेरिस सम्मेलन में दुनिया भर में कैंसर के निदान, उपचार, रोकथाम, जागरूकता और अनुसंधान के लिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया, और 2020 तक किया हुआ। विभिन्न प्रकार के कैंसर मनुष्यों को संक्रमित करते हैं। सभी राष्ट्रीयताओं, दौड़, दौड़ और उम्र के पार, इस बीमारी ने मानव समाज के लिए एक घातक खतरा पैदा कर दिया है। पुरुषों में फेफड़ों के कैंसर, पेट के कैंसर और गैस्ट्रिक कैंसर के विकास की संभावना अधिक होती है। महिलाओं में स्तन कैंसर, पेट के कैंसर, पित्ताशय की थैली कैंसर, जननांग कैंसर, और फेफड़ों के कैंसर के विकास की अधिक संभावना है। बच्चों में ल्यूकेमिया, ब्रेन ट्यूमर और लिम्फोमा विकसित होने की अधिक संभावना है। त्वचा के कैंसर की संख्या भी धीरे-धीरे बढ़ रही है। जैसे-जैसे हम उम्र बढ़ाते हैं, कैंसर के रोगियों की संख्या बढ़ती जाती है।

 

 पर्यावरण प्रदूषण कैंसर (40 से 75%) का प्रमुख कारण है। 5 से 10% कैंसर माता-पिता से बच्चों में होते हैं। धूम्रपान (25-30%), अधिक भोजन और मोटापा (30-35%), संक्रमण (15-20%), परमाणु विकिरण (10%), शारीरिक गतिविधि की कमी आदि कैंसर के मुख्य कारण हैं। धूम्रपान फेफड़ों के कैंसर (40%) का प्रमुख कारण है। धूम्रपान गैस्ट्रिक कैंसर, गैस्ट्रिक कैंसर, किडनी कैंसर, और इसोफेजियल कैंसर और अग्नाशय के कैंसर के कारण भी हो सकता है। 50 प्रकार की सिगरेट हैं जो कैंसर का कारण बन सकती हैं। इनमें से, नाइट्रोसामाइन और पॉलीसाइक्लिक सुगंधित हाइड्रोकार्बन मुख्य हैं। शराबखोरी कैंसर का दूसरा कारण है। यह मुख्य रूप से लिवर कैंसर और एसोफैगल कैंसर का कारण बनता है।

 

 कारखानों में काम करने वाले हजारों लोगों में कैंसर (2-20%) पाया जाता है। कारखाने के प्रदूषण के कारण हर साल 200,000 से अधिक लोगों को कार्यस्थल में कैंसर का पता चलता है। फाइबर या धुएं के इस्तेमाल से एबेस्टासिस होता है। ऐसा करने में विफलता से मोटापा और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली हो सकती है। ज्यादा नमक के सेवन से पेट का कैंसर हो सकता है। जापान में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर और संयुक्त राज्य अमेरिका में एसोफैगल कैंसर नमक सेवन के सबसे आम कारण हैं। लिवर कैंसर खाद्य एफ्लाटॉक्सिन के कारण होता है, और मौखिक कैंसर शराब पीने के कारण होता है। विभिन्न वायरस भी कैंसर का कारण बनते हैं। महिलाओं का मानव पेपिलोमा वायरस कोलोरेक्टल कैंसर का एक सामान्य कारण है। एबस्टीन वायरस से लिम्फोमा और नाक और अन्नप्रणाली का कैंसर होता है। हेपेटाइटिस बी वायरस यकृत कैंसर का प्रमुख कारण है। हेपेटाइटिस सी भी यकृत कैंसर का कारण बनता है। दाद वायरस - कापोसी के सार्कोमा का कारण। हेलिकोबैक्टर पाइलोरी बैक्टीरिया गैस्ट्रिक कैंसर का कारण बन सकता है। शिस्टोसोमा और यकृत पट्टिका क्रमशः मूत्राशय के कैंसर और कोलेजनियोकार्सिनोमा का कारण बन सकती है। परमाणु विकिरण (10%) कैंसर का एक और कारण है।

 

 कैंसर के शुरुआती लक्षण क्या हैं?-What are the early symptoms of cancer?

  लंबे समय तक शरीर या मुंह में कहीं भी सूखा घाव, खाने में लगातार दर्द, बैठना, भूख न लगना, अपच और दस्त, स्तन में गांठ या घाव, अनियमित गर्भाशय रक्तस्राव। कैंसर के शुरुआती लक्षण, जैसे मांसपेशियों का बढ़ना या ब्लैकहेड्स। इस मामले में, किसी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या विशेषज्ञ की सलाह लेना महत्वपूर्ण है।

 कैंसर की रोकथाम एक प्रमुख मुद्दा है। पर्यावरण प्रदूषण और जीवन शैली, और रोग के माध्यम से कैंसर की रोकथाम के, 70-90% परिवर्तन के अधीन हैं। धूम्रपान, शराब, मोटापा, शारीरिक गतिविधि और वायु प्रदूषण को समाप्त करके कैंसर को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। अमीश खाना शरीर को बहुत परेशान और परेशान कर सकता है। मछली, मांस, प्याज, लहसुन और ड्रग्स हमेशा वर्जित होते हैं। स्वस्थ आहार खाने और सब्जियों और फलों को खूब खाने से कैंसर को रोकने में मदद मिल सकती है। टीकाकरण यकृत कैंसर और जननांग कैंसर का इलाज कर सकता है.


लक्षण-Symptoms

 चूंकि असामान्य कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, इसलिए आसपास और दूर के क्षेत्रों में प्रतिकूल घटनाओं की घटना होती है। इसे अर्बुद का उपसमूह माना जाता है। एक सेल में कोशिकाओं की संख्या में अनियंत्रित वृद्धि बाधित हो सकती है।

* -विकास संकेतों के लिए आत्मनिर्भर।

* -गैर-वृद्धि संकेतों के प्रति असंवेदनशीलता।

*-एपोप्टोसिस (क्रमादेशित कोशिका मृत्यु) से बचना।

*-दोगुना असीमित करने की क्षमता।

*-पुरानी रक्त वाहिकाओं से नई रक्त वाहिकाओं का बनना और कार्य करना।

*-मेटास्टेसिस और स्थानीय व्यवसाय सक्रियण क्षमता।

*-घातक प्रगति को एक कैंसर का विकास कहा जाता है जो एक सामान्य कोशिका के विकास के विभिन्न चरणों से गुजरता है।

 पहली बार संबंध बनाने के बारे में दोषी भावनाओं की शुरुआत, आगे जो कुछ भी हो, साथी को अभी भी छोड़ दिया हो सकता है जो ऊर्जा zaps। यह एक बढ़े हुए घाव या घाव के रूप में प्रकट होता है। लक्षण बीमारी के प्रकार और स्थान पर निर्भर करते हैं। कुछ लक्षण विशिष्ट हो सकते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट हो सकते हैं। इस वजह से, कैंसर को एक महान नकल करने वाला कहा जाता है। परिणामस्वरूप, निदान होने से पहले लोगों में कैंसर का पता लगाना आम बात है।

इस बीमारी के लिए किसी विशिष्ट कारण की पहचान नहीं की जा सकती है, क्योंकि यह कई कारणों से हो सकता है। तम्बाकू, उदाहरण के लिए, कैंसर, लेकिन वायु प्रदूषण और विकिरण के कारण भी हो सकता है। बीमारी का संक्रमण नहीं होता है, कुछ उदाहरणों को छोड़कर, जैसे गर्भपात और अंग प्रत्यारोपण।

 कुछ पदार्थों के साथ कुछ कैंसर विकसित होने का खतरा होता है। इन पदार्थों को कार्सिनोजेन्स कहा जाता है। 90% फेफड़े के कैंसर बदबूदार पत्तियों के कारण होते हैं। यह अन्नप्रणाली, सिर, गर्दन, पेट, मूत्राशय, गुर्दे, अन्नप्रणाली और अग्न्याशय के कैंसर का भी कारण बन सकता है। तम्बाकू के धुएं में 50 से अधिक प्रकार के कार्सिनोजेन होते हैं, जिनमें नाइट्रोसामाइन और पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन शामिल हैं। विकसित देशों में, तीन में से एक मौत कैंसर के कारण होती है और एक दुनिया भर में पांच लोगों में तंबाकू की वजह से होती है। 1950 के दशक के बाद धूम्रपान की दर में वृद्धि से मृत्यु दर में कमी आई है और धूम्रपान की दर में कमी आई है, जिससे 1990 के बाद फेफड़ों की मौतों में कमी आई है। कुल कैंसर में से, 10% पुरुष और 3% महिलाएं शराब से पीड़ित हैं, जो यकृत और अन्नप्रणाली में सबसे आम है।

कार्यस्थल में कार्सिनोजेनेसिस 2 से 20% कैंसर का कारण बनता है। परिणामस्वरूप, दुनिया भर में 200,000 लोग मर जाते हैं। तंबाकू के धुएं और अभ्रक के कारण लाखों श्रमिकों को फेफड़ों के कैंसर और मेसोथेलियोमा का निदान किया गया है, जिसे गैसोलीन और ल्यूकेमिया से जोड़ा गया है।

लगभग 30-35% कैंसर से होने वाली मौतें भोजन, शारीरिक निष्क्रियता और मोटापे के कारण होती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, अधिक वजन कई प्रकार के कैंसर का कारण बनता है, और सभी कैंसर का 14 से 20% कैंसर के कारण होता है। ब्रिटेन में 5 मिलियन लोगों के एक अध्ययन के अनुसार, कम से कम 10 प्रकार के कैंसर वाले 12,000 लोग उच्च शरीर द्रव्यमान सूचकांक से जुड़े हैं। शारीरिक निष्क्रियता न केवल वजन को प्रभावित करती है, यह प्रतिरक्षा प्रणाली और अंतःस्रावी तंत्र पर भी नकारात्मक प्रभाव डालती है। बहुत अधिक खाने से कम और अधिक स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से रोग होने की संभावना अधिक होती है।


 

 चोट की गंभीरता के आधार पर स्थानीय लक्षण दिखाई दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, फेफड़ों के कैंसर में, वायुमार्ग ब्लॉक किए गए हैं और खांसी या निमोनिया हो जाती हैं; एसोफैगल कैंसर के कारण अन्नप्रणाली का संकुचन हो सकता है, जिससे इसे खाना मुश्किल हो जाता है, और कोलोरेक्टल कैंसर आंत्र संकरा और दस्त को मुश्किल बना सकता है। इसे स्तन या अंडाशय को छूकर महसूस किया जा सकता है। घाव से त्वचा में रक्तस्राव, फेफड़ों में रक्तस्राव, आंतों में एनीमिया, मूत्राशय में रक्तस्राव और गर्भाशय में योनि से रक्तस्राव हो सकता है। दर्द कष्टदायी है, लेकिन शुरू करने में कोई दर्द नहीं है। कुछ कैंसर सीने में तरल पदार्थ निर्माण और पेट, जो जलोदर कहा जाता है में तरल पदार्थ होता है।

 ये लक्षण स्थानीय या दूरगामी प्रभाव नहीं हैं, लेकिन शरीर पर रोग के सामान्य प्रभावों के कारण होते हैं। इन लक्षणों में से कुछ में अनैच्छिक वजन घटाने, बुखार, थकान और त्वचा में परिवर्तन शामिल हैं। हेज़िन की बीमारी, ल्यूकेमिया, यकृत और गुर्दे के कैंसर से अज्ञात स्रोत से बुखार हो सकता है। कुछ प्रकार के कैंसर के लक्षण होते हैं जिन्हें पैरानियोप्लास्टिक घटना कहा जाता है। उदाहरण के लिए, मायस्थेनिया ग्रेविस और थाइमोमा फेफड़ों के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

 कैंसर अपने विस्फोट की जगह से फैल सकता है, स्थानीय विस्तार के माध्यम से, लसीका / लसीका नलिकाओं, स्थानीय लिम्फ नोड्स और रक्त वाहिकाओं के माध्यम से कैंसर कोशिका बीज के दूर तक नए स्थान पर पहुंचता है। यदि इस दूरस्थ क्षेत्र में कोई बीमारी है, तो इसे मेटास्टेसिस कहा जाता है। लक्षण मेटास्टेस के स्थान के अनुसार दिखाई देते हैं; यह एक बढ़े हुए लिम्फ नोड, एक बढ़े हुए यकृत या प्लीहा हो सकता है जो उंगलियों द्वारा महसूस किया जा सकता है, एक हड्डी फ्रैक्चर जो हड्डियों में महसूस किया जा सकता है, और न्यूरोलॉजिकल लक्षण।

 90-95% कैंसर पर्यावरणीय कारकों के कारण होते हैं, और शेष 5-10% वंशानुगत असामान्यताओं के कारण होते हैं। कैंसर शोधकर्ताओं के अनुसार, पर्यावरण का मतलब उन चीजों से है जो वंशानुगत लक्षणों से नहीं आते हैं, जैसे कि जीवन शैली, आर्थिक और व्यवहारिक कारक जो केवल प्रदूषण नहीं हैं। सामान्य पर्यावरणीय कारकों में तंबाकू (15-30%), भोजन और मोटापा (30-35%), संक्रमण (15-20%), विकिरण (आयनीकरण और गैर-आयनीकरण 10%), तनाव, शारीरिक गतिविधि की कमी और पर्यावरण प्रदूषक शामिल हैं। ।

 कुछ खाद्य पदार्थों को कुछ कैंसर से जोड़ा गया है। उच्च नमक वाले खाद्य पदार्थ गैस्ट्रिक कैंसर से जुड़े होते हैं और एफ्लाटॉक्सिन और यकृत कैंसर का कारण बन सकते हैं। च्युइंग गम चबाने से मुंह का कैंसर होता है। विभिन्न देशों में विभिन्न प्रकार के कैंसर होते हैं क्योंकि वे विभिन्न खाद्य पदार्थ खाते हैं। अधिक नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से जापान में गैस्ट्रिक कैंसर हो सकता है और संयुक्त राज्य अमेरिका में पेट का कैंसर हो सकता है, जिसे कैंसर से जोड़ा गया है। दूसरे देश में रहने से कैंसर हो सकता है, जिसे भोजन के सेवन से जोड़ा जा सकता है।

 बीमारी का इलाज-Treatment of the disease

 सभी कैंसर की तरह, कैंसर का इलाज सर्जरी और जड़ी-बूटियों से किया जाता है। पहली जगह में, पूरी बीमारी को लेजर द्वारा ठीक किया जा सकता है। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, रेडियोथेरेपी या सर्जरी कीमोथेरेपी द्वारा सबसे पहले की जा सकती है। अतीत में, मरीजों को सर्जरी के बाद बात करने में असमर्थ थे। लेकिन आजकल प्रोवोक्स प्रोस्थेसिस का उपयोग करके बहुत सारे नए उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है। इलेक्ट्रॉनिक भाषण मशीन भी बाहर है। तो अब रोगियों का एक बहुत आपरेशन से सहमत हैं। इस रोग की प्रगति के रूप में, सर्जरी और अधिक कठिन हो जाता है। तो अगर किसी भी कारण से आवाज मोटी या बैठा हो जाता है, एक डॉक्टर के पास और उपचार शुरू करते हैं। धूम्रपान पूरी तरह से बंद है। अगर आपको सिगरेट पीने की आदत है तो BD छोड़ दें। रोकथाम इलाज से बेहतर है। स्वास्थ्य एक संपत्ति है। यह आपको तय करना है कि आपके जीवन का क्या करना है।

* कैंसर को ठीक किया जा सकता है
*कैंसर संक्रामक नहीं है।
*तम्बाकू कैंसर का प्रमुख कारण है

 याद है:remember

*तंबाकू की आदतें स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं
*तंबाकू के सेवन से बचें।
*इस आदत को शुरू न करें।
*आजकल, धूम्रपान छोड़ने के लिए गोलियां उपलब्ध हैं। डॉक्टर की मदद लें।


 

 

 

 

 

कोई टिप्पणी नहीं